nayaindia गुजरात लोकसभा Elections में सुबह 11 बजे तक 24.35% मतदान, पीएम...
राजनीति

गुजरात लोकसभा Elections में सुबह 11 बजे तक 24.35% मतदान, पीएम मोदी ने डाला वोट

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Marathi News

गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से 25 पर आज मतदान हो रहा हैं। और चुनाव अधिकारियों के अनुसार, राज्य में एकल चरण के लोकसभा Elections में 50,788 मतदान केंद्रों पर कुल 4.97 करोड़ व्यक्ति मतदान करने के लिए पात्र हैं।

प्रमुख उलटफेरों, एक विवादास्पद वॉकओवर और उम्मीदवारों की पसंद पर बढ़ते हुए असंतोष के साथ गुजरात Elections की बढ़त भी राजनीतिक साजिशों से भरी हुई रही हैं। और 2019 में सभी 26 सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी ने 2024 में अप्रैल में अपना खाता खोला। सूरत के उम्मीदवार को वॉकओवर मिल गया।

गुजरात में बीजेपी ने एक दर्जन से ज्यादा मौजूदा सांसदों को हटा दिया हैं। और इसने दो केंद्रीय मंत्रियों – मनसुख मंडाविया को पोरबंदर से और परषोत्तम रूपाला को राजकोट से मैदान में उतारा गया हैं। जिनका राज्यसभा में कार्यकाल इस महीने की शुरुआत में ही समाप्त हो गया था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर सीट से एक बार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। और जिसका प्रतिनिधित्व एल.के. कर रहे थे। कांग्रेस आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन में Elections लड़ रही हैं। और जो भरूच और भावनगर से चुनाव लड़ रही हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीसीसीआई सचिव जय शाह 07 मई, 2024 को अहमदाबाद के कामेश्वर महादेव मंदिर नारणपुरा में वोट डालने गए। जिसके बाद परिवार के साथ अपनी स्याही लगी उंगली दिखाते हुए।

क्रिकेटर रवींद्र जड़ेजा की पत्नी रीवाबा जाडेजा ने भी जामनगर के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला और रीवाबा जाडेजा जामनगर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के लिए गुजरात विधान सभा की सदस्य भी हैं। और जामनगर संसदीय क्षेत्र में मुकाबला मौजूदा सांसद-भाजपा की पूनमबेन मादम और कांग्रेस के जेपी मराविया के बीच हैं।

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने भी गुजरात के अमरेली में अपने पैतृक गांव ईश्वरिया के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट दिया। रूपाला ईश्वरिया में मतदाता हैं। लेकिन राजकोट निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा Elections लड़ रहे हैं।

अपना वोट डालने के बाद रूपाला ने कहा की वह भविष्यवाणियों पर विश्वास नहीं करते और फिर भी उन्होंने आश्वासन दिया की भाजपा भारी बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाने जा रही हैं। गुजरात में जिन 25 सीटों पर आज मतदान चल रहा हैं। उनमें अब तक 24.35% मतदान हुआ हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया था और 9 बजे तक 9.87% मतदान हुआ था।

बनासकांठा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 30.27 प्रतिशत मतदान हुआ। और पोरबंदर में सबसे कम 19.83% मतदान हुआ। गांधीनगर से पीएम मोदी ने आज सुबह मतदान किया और वहां पर 25.67% मतदान हुआ।

यह भी पढ़ें: 

भाजपा को 150 सीट नहीं मिलेगी: राहुल

कांग्रेस पस्त, बीजू जनता दल अस्त : मोदी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें