nayaindia Earthquake on Rajasthan Border: पाकिस्तान में आया भूकंप, झटका...
इंडिया ख़बर

पाकिस्तान में आया भूकंप, झटका लगा राजस्थान को! सुबह-सुबह कांप उठी धरती

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली | Earthquake on Rajasthan Border: लगता है भारत में भूकंप के झटके लगना अब बड़ी बात नहीं रही है। आए दिन किसी न किसी राज्य की धरती कांप जाती है। अब गुरूवार सुबह राजस्थान की सरहदी इलाके की धरती भूकंप के झटके से कांप उठी है। आज सुबह राजस्थान से सटे पाकिस्तान की सीमा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

जानकारी के अनुसार, राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों को हिलाने वाले भूकंप का केंद्र पाकिस्तान सीमा क्षेत्र के भीतर था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई है। ये भूकंप आज सुबह 9 बजर 14 मिनट पर आया है। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे रही। बता दें कि, बीते 3 दिन पहले भी पाकिस्तान के कई हिस्सों में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। ये झटके इस्लामाबाद, रावलपिंडी और देश के अन्य इलाकों में महसूस किए गए थे।

गौरतलब है कि, इससे पहले 17 अक्टूबर 2022 को राजस्थान के 6 जिलों में दोपहर को अलग-अलग समय में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप के ये झटके राजधानी जयपुर समेत टोंक, जालौर, श्रीगंगानगर, बूंदी और बीकानेर आए थे। हालांकि, तब भी किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। उस वक्त भूकंप की तीव्रता कम रही थी। तब भी भूकंप का केन्द्र पाकिस्तानी सीमा के नजदीक था।

Earthquake on Rajasthan Border: वहीं इससे पहले राजस्थान के सरहदी इलाके से लगे पाकिस्तान के बहावलपुर में भी 22 अगस्त 2022 को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब राजस्थान के बीकानेर के सरहदी इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस समय भूकंप की तीव्रता 2 से 3 मापी गई थी और जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें