nayaindia UP Municipal Election BJP leading in 16 out of 17 seats including Varanasi उप्र नगर निकाय चुनावः वाराणसी समेत 17 में से 16 सीटों पर भाजपा आगे

उप्र नगर निकाय चुनावः वाराणसी समेत 17 में से 16 सीटों पर भाजपा आगे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नगर निकाय चुनाव (Nagar Nikay Chunav) में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महापौर (Mayor) पद की तीन सीट पर शुरुआती बढ़त बना ली है और फिलहाल 17 में से 16 निगमों में भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है। वाराणसी में भाजपा करीब 16,000 वोटों से आगे चल रही है, जबकि सपा 9,000 वोटों से पीछे चल रही है, इस बीच, कांग्रेस 5,000 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है।

संबंधित जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, राजधानी लखनऊ में भाजपा की सुषमा खड़कवाल समाजवादी पार्टी (सपा) की वंदना मिश्रा से 530 मतों के अंतर से आगे हैं। मथुरा में भाजपा के विनोद अग्रवाल दो दौर की गणना के बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के राजा मोहतसिम अहमद से 11,381 मतों से आगे हैं।

बरेली में पहले दौर की गणना के बाद भाजपा के उमेश गौतम निर्दलीय उम्मीदवार इकबाल सिंह तोमर से 4,200 मतों से आगे हैं। नगरीय निकाय चुनाव में 11 मई को दूसरे चरण में 38 जिलों में 53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जबकि चार मई को पहले चरण में राज्य के 37 जिलों में 52 प्रतिशत मतदान हुआ था। शाहजहांपुर ने अपना पहला महापौर चुनने के लिए मतदान किया। मेरठ और अलीगढ़ में 2017 में बसपा के महापौर थे, जबकि बाकी सीटों पर भाजपा का कब्जा था।

उत्तर प्रदेश में महापौर का चुनाव आगरा, झांसी, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन नगर निगम में हुआ था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें