nayaindia Mahashivratri यूपी में महाशिवरात्रि की धूम, काशी विश्वनाथ में उमड़े श्रद्धालु
धर्म कर्म

यूपी में महाशिवरात्रि की धूम, काशी विश्वनाथ में उमड़े श्रद्धालु

ByNI Desk,
Share
UP Mahashivratri

लखनऊ। महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर्व के अवसर पर उत्तर प्रदेश के शिव मंदिरों पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इस अवसर पर बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर, बाराबंकी के महादेवा मंदिर और लखनऊ के मनकामेश्वर में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। यहां भोर से ही हर-हर महादेव की गूंज सुनाई दे रही है। UP Mahashivratri

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) क्षेत्र में गुरुवार की आधी रात के बाद से ही श्रद्धालुओं का रेला उमड़ना शुरू हो गया। महाशिवरात्रि की भोर में ही बाबा के दर्शन पाने के लिए श्रद्धालुओं ने सभी पांचों प्रवेश द्वारों पर लंबी-लंबी कतारें लगा ली। बाराबंकी के श्री लोधेश्वर महादेवा में महाशिवरात्रि पर लगने वाले पारंपरिक मेले में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।

जलाभिषेक के लिए गुरुवार शाम से ही कतारें लग गईं। कानपुर में बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए भक्तों ने देर रात से मंदिरों में लाइन लगाई। मंदिर के पट खुलते ही श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया। शहर के आनंदेश्वर मंदिर, जागेश्वर मंदिर, वनखंडेश्वर मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, नागेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी।

शिवभक्तों ने हर-हर महादेव शंभू काशी विश्वनाथ गंगे व बम भोले का उद्घोष कर पूरा प्रांगण जोश व भक्ति से भर दिया। इस साल महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, शिव योग जैसे कई शुभ योग हैं। इसको देखते हुए मंदिरों के साथ घरों में पूजन के विशेष प्रबंध किए गए हैं। लखनऊ के डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर (Mankameshwar Temple) में भक्तों की भारी भीड़ दिखाई पड़ रही है।

सुबह चार बजे से ही भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए लाइनों में लगे श्रद्धालु बम भोले के जयकारों के साथ अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। मंदिर परिसर में अधिक भीड़ होने के कारण सुरक्षाकर्मी भी मोर्चा संभाले हुए हैं। संगम नगरी प्रयागराज में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर्व को लेकर भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिला है।

प्रयागराज के प्राचीन शिव मंदिरों व दूसरे शिवालयों में लोग दर्शन पूजन कर भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद ले रहे हैं। श्रद्धालुओ की भीड़ को देखते हुए मंदिरों में इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे और बैरिकेडिंग लगाई गई है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) ने देश एवं प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए सभी के मंगलमय एवं सुखमय जीवन की कामना की है।

उन्होंने अपने बधाई संदेश में कहा मैं देवादिदेव महादेव से सभी के कल्याण और देश व प्रदेश की खुशहाली एवं समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हूँ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि देवाधिदेव महादेव की आराधना को समर्पित पावन पर्व महाशिवरात्रि की प्रदेश वासियों एवं सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की कृपा से सभी के मनोरथ पूर्ण हों, सृष्टि का कल्याण हो।

हर-हर महादेव। यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या (Keshav Prasad Maurya) ने लिखा कि ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥ देवाधिदेव महादेव भगवान शिव जी और माता पार्वती जी के विवाह के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले पवित्र पर्व महाशिवरात्रि की समस्त शिव भक्तों, देश व प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। भगवान शिव जी से प्रार्थना है कि आप सभी के जीवन में ज्ञान, समृद्धि एवं धन-वैभव की वर्षा करें।

यह भी पढ़ें:

केजरीवाल को अब कोर्ट का समन

रोहित के बाद गिल का भी शतक

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें