nayaindia Lok Sabha election voting percentage मतदान प्रतिशत में ज्यादा अंतर नहीं
Election

मतदान प्रतिशत में ज्यादा अंतर नहीं

ByNI Political,
Share

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के आंकड़े आने के बाद मतदान प्रतिशत को लेकर जिस तरह का हल्ला मचा था वह अब थम गया है। कम मतदान के हवाले जो नतीजे निकाले जा रहे थे उनकी बजाय अब नए सिरे से सोचा जा रहा है। असल में चुनाव आयोग ने तीन चरण के जो अंतिम आंकड़े जारी किए हैं उनसे पता चल रहा है कि पिछली बार के मुकाबले मतदान प्रतिशत में ज्यादा का अंतर नहीं आया है। मतदान निश्चित रूप से पहले से कम है लेकिन वह अंतर एक फीसदी के आसपास का है।

बिना लहर के चुनाव में या एक ही नेता के लगातार तीसरी बार जनादेश मांगने वाले चुनाव में अगर मतदाता बहुत जोश नहीं दिखा रहे हैं तो यह कोई अनहोनी बात नहीं है। पिछले दो चुनाव में मतदान का प्रतिशत और भाजपा के अपने मत में पर्याप्त बढ़ोतरी हो चुकी है। इसलिए इस बार अगर मतदान पिछली बार के बराबर या उसके आसपास भी रहता है तो यह भाजपा के लिए बहुत चिंता की बात नहीं होगी। मतदान प्रतिशत से ज्यादा भाजपा के लिए चिंता की बात यह हो सकती है कि तीनों चरण में महिलाओं का मतदान प्रतिशत कम हुआ है।

असल में कम मतदान पर सारी चर्चा इसलिए शुरू हुई क्योंकि चुनाव आयोग ने पहले चरण का मतदान समाप्त होने के बाद कई दिन तक अंतिम आंकड़े नहीं जारी किए और अंतरिम आंकड़ों के आधार पर लग रहा था कि मतदान प्रतिशत में बहुत कमी आई है। दूसरे चरण का मतदान खत्म होने के बाद जब आंकड़े आए तो विपक्ष ने उन पर सवाल उठाया क्योंकि अंतरिम और अंतिम आंकड़ों में पांच फीसदी से ज्यादा का फर्क आ गया था। अब तीसरे चरण में यानी सात मई को हुए मतदान के अंतिम आंकड़े 10 मई को जारी हो गए और उनसे पता चल रहा है कि अंतर एक फीसदी का है।

इस बार अभी तक तीन चरण में 66.17 फीसदी मतदान हुआ है, जो पिछली बार के 67.40 के मुकाबले सवा फीसदी कम है। चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण में 66.14, दूसरे चरण में 66.71 और तीसरे चरण में 65.68 फीसदी मतदान हुआ है। भाजपा के लिए चिंता की बात दो हो सकती है। पहली तो यह कि अब उत्तर भारत के राज्यों में ज्यादा सीटों पर मतदान होना है, जहां आमतौर पर कम मतदान होता है और दूसरे महिलाओं का मत प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले कम है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक तीसरे चरण में महिलाओं का वोट दो फीसदी से ज्यादा कम रहा। तीसरे चरण में पुरुषों ने 66.89 फीसदी और महिलाओं ने 64.41 फीसदी मतदान किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें